Maruti Jimny Automatic Varient: मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार में साल की शुरुआत में ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी नई पांच डोर मारुति सुजुकी जिम्नी को अनावरण किया था। जिसके कुछ महीने बाद इसे भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया गया।

मारुति सुजुकी जिम्नी को ऑटोमेटिक और मैनुअल दोनों ट्रांसमिशनों के साथ पेश किया गया है, लेकिन अभी भी इसका ऑटोमेटिक वेरिएंट लॉन्च होने के इतने दिन बाद भी बहुत अधिक डिमांड में देखने को मिल रहा है। मारुति की तरफ से आने वाली जिम्नी पहले ऑफ रोडिंग एसयूवी है, जो की फोर व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आती है।  

Maruti Jimny Booking Record  

Maruti Jimny
Maruti Jimny
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

मारुति सुजुकी जिम्नी की बुकिंग भारतीय बाजार में 17 जनवरी से शुरू किया गया था, जिसके बाद से अभी तक इसकी ऑटोमेटिक वेरिएंट की लगभग 14,500 यूनिटों की बुकिंग की जा चुकी है, जिसमें से 10,000 यूनिटों की डिलीवरी भी की गई है। इसके अलावा कंपनी ने बताया कि jimny लगभग हर महीने 2,500 का उत्पादन कर रही है, लकिन कंपनी ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि इसमें विदेश में बेचे जाने वाले मॉडल शामिल है या नहीं है। और इसके साथ ही कंपनी ने इस बात का जो खुलासा किया कि मारुति सुजुकी जिम्नी को ग्रामीण इलाकों से ज्यादा शहरी क्षेत्र में पसंद किया जा रहा है।  

Jimny ने 30 सितंबर 2023 तक 10000 यूनिटों की ओपन बुकिंग प्राप्त की है।  

Maruti Jimny varient and colours  

मारुति सुजुकी जिम्नी को भारतीय बाजार में केवल दो वेरिएंट के अंदर पेश किया जाता है, Zeta और Alpha वेरिएंट। रंग विकल्प में से दो डुएल टोन और 5 मोनोटोने रंग विकल्प मिलते हैं, इसके बारे में नीचे निम्नलिखित तौर पर जानकारी दी गई है।  

Dual-Tone OptionsMonotone Shades
Kinetic Yellow with Bluish Black roofSizzling Red
Sizzling Red with Bluish Black roofGranite Gray
Nexa Blue
Bluish Black
Pearl Arctic White
colours
Maruti Jimny
Maruti Jimny

मारुति सुजुकी जिम्नी एक प्रॉपर 4 सीटर एसयूवी गाड़ी है जो की 210mm की ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आती है। इसमें आपको 208 लीटर का बूट स्पेस मिलता है, और अगर आप इसके दूसरे पंक्ति को सीटों को मोड़ देते हैं तो 332 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। यह थार के तुलना में ज्यादा हल्की है, और आकार में भी छोटी होने कारण से अधिक डिमांड में रहती है।  

Maruti Jimny Price in India  

मारुति सुजुकी जिम्नी की कीमत भारतीय बाजार में 12.74 लाख रुपए से शुरू होकर 15.05 लाख रुपए एक्स शोरूम रखी गई है। और इसके अलावा इस त्यौहार के सीजन पर कंपनी की तरफ से इस पर 1,00,000 की छूट दी जा रही है।  

Maruti Jimny
cabin

Maruti Jimny Features list  

सुविधाओं में jimny को 9 इंच टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और वायरलेस एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी की सुविधा मिलती है। अन्य हाईलाइट में क्रूज कंट्रोल, हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, मैन्युअल एक कंट्रोल, यूएसबी टाइप के चार्जिंग पोर्ट मिलता है। इसमें आपको बेहतरीन लेदर सीट और म्यूजिक सिस्टम भी दिया गया है।  

Maruti Jimny
features
HighlightDetails
PriceRs 12.74 lakh to Rs 15.05 lakh (ex-showroom)
VariantsZeta and Alpha
Dual-tone and monotone options are availableDual-tone and monotone options available
Seating CapacityFour passengers
Ground Clearance210mm
Boot Space208 litres (expandable to 332 litres)
Engine1.5L petrol engine (105PS, 134Nm)
Transmission5-speed manual or 4-speed automatic
4WDStandard 4-wheel drivetrain (4WD)
Fuel Efficiency (claimed)Petrol MT: 16.94kmpl, Petrol AT: 16.39kmpl
Features9-inch touchscreen, cruise control, automatic climate control
Safety6 airbags, ABS with EBD, ESP, hill-hold assist, rearview camera
RivalsMahindra Thar and Force Gurkha
Highlight

Maruti Jimny Engine  

इस छोटी मॉन्स्टर को संचालित करने के लिए 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया जाता है जो की 105 बीएचपी और 134 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। यह इंजन विकल्प पांच स्पीड मैनुअल और चार स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ आती है। इसके अलावा इस बेहतरीन ऑफ रोडिंग के लिए फोर व्हील ड्राइव स्टेंडर्ड तौर पर दिया गया है।  

Maruti Jimny
engine

कंपनी दावा करती है कि यह मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ 16.94 kmpl का माइलेज देती है जबकि ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ 16.39 kmpl का माइलेज देती है।  

Maruti Jimny Safety features  

Maruti Jimny
safety

सुरक्षा फीचर्स के तौर पर इसे सिक्स एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल हॉल एसिस्ट, हिल डीसेंट कंट्रोल, ट्रेक्शन कंट्रोल, रिवर्स पार्किंग कैमरा के साथ सेंसर और ISOFIX चाइल्ड सीट  एंकर मिलता है।  

Maruti Jimny Rivals  

इसका मुकाबला वर्तमान में सीधी तौर पर महिंद्रा थार के साथ होती है। लेकिन इसके साथ ही फोर्स गुरखा से भी इसका मुकाबला होता है।  

बहुत जल्द हमें भारतीय बाजार में पांच डोर महिंद्रा थार देखने को मिलने वाली है, जिसे कि अगले साल लॉन्च किया जाने वाला है।  

ये भी पढ़ें;- Maruti Swift New Gen ने अपने नए लुक के साथ बनाया सबको अपना दीवाना, इस समय पर होगी लॉन्च 

ये भी पढ़ें;- Tata Altroz Racer Edition लॉन्च होने को तैयार, Maruti ओर Hyundai का खेल खत्म करेंगी ये भौकाल 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *